पंचायत सहायक क्या है | Panchayat Assistant की सैलरी व कार्य के बारे में जानकारी

हमारे देश में ऐसे बहुत से नागरिक है, जो बेरोजगार घूम रहे है, ऐसे ही नागरिको को नौकरी के पद पर नियुक्त करने के लिये सरकार अक्सर कई पदो पर आवेदन जारी करती रहती है इसी तरह पंचायत सहायक का भी एक पद होता है, यह एक ऐसा पद होता है, जिसके लिये अभ्यार्थियो को अधिक से अधिक मेहनत करनी होती है, जिसके बाद वो आवेदन करके इस पद को प्राप्त करके एक पंचायत सहायक बन जायेंगे।

इसलिये यदि आप भी इस पद के लिये आवेदन करना चाहते है, तो यहां पर आपको पंचायत सहायक क्या होता है ? सैलरी, कार्य, योग्यता के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जा रही है । 

Gram Pradhan Election

पंचायत सहायक (Panchayat Assistant) क्या होता है       

कुछ साल पहले पंचायत सहायक के पद पर कार्य करने वाले लोगो को कई विद्यालयो, ग्राम पंचायतो आदि स्थानो पर कार्यरत किया जाता था, लेकिन इसके बाद इस योजना मॆं परिवर्तन करते हुए पंचायत सहायको का मुख्यालय पीईईओ के अधीन कर दिया गया । पंचायत सहायको के लिये यह परिवर्तन इसलिये किया गया, ताकि इस पद पर कार्य करने वाले लोग एक स्थान पर नियुक्त होकर अपने कार्य आसानी से पूरा कर सके । वही अभी कुछ दिनो पूर्व ही देश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस पद के लिये आवेदन जारी किये गये है, जिसमे अधिक से अधिक अभ्यार्थिओ को शामिल किया जायेगा । इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों में सचिवालय की स्थापना होगी । वित्त आयोग मनरेगा ग्राम निधि के प्रशासनिक मद द्वारा इसमे आने वाले खर्च की भरपाई की जायेगी । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 21 जुलाई 2021 को इसका फैसला किया गया है । 

पंचायत चुनाव के नए नियम

Panchayat Assistant की सैलरी 

पंचायत सहायक के पद पर कार्य करने वाले व्यक्तियो को प्रतिमाह 6000 रुपये प्राप्त कराये जाते है । 

ग्राम प्रधान का चुनाव कैसे होता है

पंचायत सहायक के कार्य 

  1. पंचायत सहायक के पद कार्य करने वाले लोगो को प्रमुख रूप से पीईईओ के अधीन रहकर पूरी ईमानदारी के साथ उनके कार्यो को पूरा करना होता है । 
  2. पंचायत सहायक को ग्राम पंचायत की ग्राम पंचायत की विकास योजना को देखना होता है । 
  3. इस पद पर कार्यरत लोगो को गांव के लोगो को पंचायती राज संस्थानो की ओर से संचालित की जाने वाली योजनाओ की जानकारी देनी होती है 
  4. पंचायत सहायक को स्वच्छ भारत मिशन में पूरा सहयोग देना और ग्राम पंचायत के सभी सरकारी कार्यो मे भी सहयोग करना होता है । 

पंचायत चुनाव नामांकन के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है

पंचायत सहायक के लिये योग्यता 

पंचायत सहायक पद के लिये आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को 10वीं / 12वीं  में सफलता प्राप्त करना आवश्यक है, जिसके बाद अभ्यर्थी इस पद के लिये आवेदन कर सकते है ।

   BDO ऑफिसर कैसे बने

आयु सीमा 

इस पद को प्राप्त करने के लिये अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिये । 

सीडीओ (CDO) कैसे बने

पंचायत सहायक पद की चयन प्रक्रिया

इसके लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जायेगा, इसमें हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के प्राप्तांक के अनुसार हाई मेरिट वाले का चयन किया जायेगा | इसके लिए किसी लिखित परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाता है |

पंचायत सचिव कौन होता है

पंचायत सहायक (Panchayat Assistant) के लिये आवेदन 2021 

पंचायत सहायक पद के लिए आवेदन प्रक्रिया उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग द्वारा पंचायत सहायक, डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों हेतु चयन प्रक्रिया किये जाने का प्रावधान बनाया गया है | इसका चयन राज्यस्तरीय रखा गया है, इसके लिए आवेदन केवल उत्तर प्रदेश के ही नागरिक कर पाएंगे | सभी पदों का चयन उनके ही ग्रामीण क्षेत्र में किया जायेगा, किसी अन्य ग्रामसभा का नागरिक किसी दूसरी ग्रामसभा में आवेदन नहीं कर सकता है| इसके लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन रखी गई है| इसके अलावा अन्य सभी जानकारी प्राप्त करने हेतु इसकी अधिकारिक वेबसाइट panchayatiraj.up.nic.in पर लॉग इन करके प्राप्त कर सकते है |

मनरेगा योजना क्या है

इसके लिए आवेदक को सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत सहायक के पद पर आवेदन करने उत्तर प्रदेश पंचायती राज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट panchayatiraj.up.nic.in पर जाना होगा । इसके बाद आवेदन फार्म डाउनलोड करके अपनी संपूर्ण जानकारी भर कर पंजीकृत डाक / स्पीड पोस्ट के माध्यम से विभाग द्वारा निर्धारित पते पर आवेदन भेज सकते हैं।

स्वनिधि योजना (SVANidhi Yojana) क्या है