Aaj Ka Tamatar Ka Bhav | मंडी में टमाटर के भाव क्या है जाने पूरी जानकारी यहाँ

Today Ka Tamatar Ka Bhav – जैसा की सभी को मालूम भी होगा बाजार में मिलने वाली चीज़ों के रेट एकदम बढ़ जाते है। एकदम काफी कम भी हो जाते है। इस तरीके से आप किसी भी चीज़ का उदहारण ले सकते है जैसे- सोना, चांदी, लोहा, अनाज और जिनमे सब्जिया भी शामिल है। इन सभी चीज़ों में से सबसे ज़्यादा ज़रूरत व्यक्ति को सब्ज़ियों की पड़ती है। प्रकर्ति द्वारा दी गई विभन्न सब्ज़ियों में भी कुछ ऐसी से जोकि साल के बारह महीने चलती है जिनमे से टमाटर भी एक है।

Bakri Palan In Hindi

जब कभी टमाटर खरीद ते है तो इसके बाव बहुत ज़्यादा और कभी बहुत कम मिलते है। तो आज हम बताने वाले है Today Tamatar Ka Bhav के बारे में तो चलिए लेख के तहत टमाटर के बाव से जुड़ी जानकारी प्राप्त करते है। हमारा पाठको से निवेदन है की वह लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

Today Tamatar Ka Bhav

पहले जैसे कि आप भी जानते होंगे 2022 में के पहले महीनों में टमाटर के भाव प्रति किलो 40 से ₹60 थे और इस समय टमाटर के भाव इतने कम हो चुके हैं, कि वाराणसी के किसान भाइयों का हाल बुरा है। इस समय यह जो दिसंबर का महीना चल रहा है। वाराणसी में टमाटर के भाव 3 से ₹5 प्रति किलो हो चुके हैं। जिसकी वजह से वाराणसी के किसान भाई काफी परेशान हैं। किसान भाइयों का कहना है कि इतने सस्ते टमाटर के भाव होने से उनके फसल की जुताई की लागत भी नहीं पूरी हो पा रही है।

ऐसे में टमाटर मंडी कैसे भेजा जाए क्योंकि मंडियों में अधिक माल होने से टमाटर और सस्ते बिकते हैं और ले जाने का खर्च ऊपर से अलग देना पड़ता है। इसके साथ ही किसान भाइयों की खेती में लगने वाली खाद, कीटनाशक पदार्थ खेत की सिंचाई की लागत भी काफी मुश्किलों से ही निकल रही है। किसान भाइयों का कहना है कि जिस समय से दिसंबर का महीना शुरू हुआ है। उस समय से ही टमाटर के दाम अधिक कम हो चुके हैं। सस्ते टमाटर होने की वजह से उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

खेतों में खर्च की गई लागत भी निकलना हुआ मुश्किल

वाराणसी के किसान भाइयों का कहना है की वह टमाटर के दाम काम होने से छोड़ो टमाटर की तुड़ाई का खर्च भी नहीं निकल पा रहा है। और जब हम टमाटरों को सब्जी मंडी तक लेकर जाते है। दूरी के हिसाब से लगभग 200 से 800 रुपये किराया अलग से लगता है। या आप कह सकते है की तीन से पांच रुपते प्रति किलो के हिसाब से बिक रहे टमाटर के भाव से किसानों के घर की पूंजी भी लग रही है। जिससे की किसानो को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसके साथ ही इन फसलों को सदियों से पूरे एवं पाले से बचने हेतु प्रत्येक सप्ताह में 200 से 250 प्रति टंकी के हिसाब से दवा का छिड़काव भी करना पड़ता है। ऐसी परिस्थिति में देखा जाए तो कुल मिलाकर किसान भाइयों के घर की पूंजी भी खेत में लग रही है। जिसकी वजह से वाराणसी के किसान भाइयों के आर्थिक स्थिति काफी खराब हो रही है।

वाराणसी पिंडरा मंडी में टमाटर सहित अन्य सब्जियों के भाव Today

सब्जी का नामभाव प्रति कुंतल
टमाटर बड़ी साइज400-500 रूपये प्रति कुंतल
टमाटर छोटी साईज200-से 250 रूपये प्रति कुंतल
बैंगन गोल600-700 रूपये प्रति कुंतल
बैंगन लम्बा200 से 300 रूपये प्रति कुंतल
बैंगन सफ़ेद600से 800 रूपये प्रति कुंतल
फूलगोभी बड़ी साइज6 से 8 रुपये प्रति पीस
फूलगोभी छोटी साइज2 से 2.5 रुपये प्रति पीस
पत्तागोभी बड़ी साइज6 से 8 रुपये प्रति पीस
पत्तागोभी बड़ी साइज2 से 4 रुपये प्रति पीस
बथुआ साग400 रूपये प्रति कुंतल
पालक200 रूपये प्रति कुंतल
सरसों साग600 रूपये प्रति कुंतल
हरा धनियाँ1800-2200 रूपये प्रति कुंतल
मटर2400 से 2800 रूपये प्रति कुंतल
मिर्च1200 से 2400 रूपये प्रति कुंतल
आलू पुराना800 से 1400 रूपये प्रति कुंतल
आलू नया1400 रूपये प्रति कुंतल
मेथी600 से 800 रूपये प्रति कुंतल

Conslusion- आज के लेख के तहत हमें आपको Today Tamatar Ka Bhav से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। ऐसे ही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पाठकों से निवेदन है कि आप हमाररी वेबसाइट के साथ जुड़े हैं।