Real Estate क्या होता है? | रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें?

वैसे तो सभी कार्य अच्छे है। परन्तु जिस रोज़गार में अधिक पैसे होते है। उस रोज़गार का चयन लोग अधिक करते है। जैसे रियल एस्टेट का बिजनेस भी बहुत अच्छा रोज़गार होता है। जिसमे अच्छी कमाई होती है। इस समय वैसे भी महंगाई बढ़ रही है। जिस कारण हर युवा एक अच्छे रोज़गार की तलाश कर रहें है। जिस कारण अधिकतर युवा जानना चाहते है की Real Estate Kya Hota Hai। तो आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको Real Estate से जुड़ी जानकारी देंगे। यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इस लेख के माध्यम से हम आपको रियल एस्टेट क्या होता है, रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें,शिक्षित योग्यता आदि के बारे में बताएंगे। 

यदि आप एक बेहतर भविष्य बनाकर अपने सपनो को पूरा करने वाले है। तो आपको इस विषय से जुड़ी जानकारी ज़रुरु हासिल करनी चाहिए। जिसके लिए आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा।

बिजनेस मैन किसे कहते है

Real Estate Kya Hota Hai

सबसे पहले तो यह जानते है की रियल एस्टेट क्या है। रियल एस्टेट शब्द लेटिन भाषा से लिया गया है। यदि आपको आसान भाषा में समझाएं तो प्लॉट, मकान, दुकान और बिल्डिंग आदि बनाने का कार्य तथा बेचने का काम करने को ही रियल एस्टेट बिजनेस कहां जाता है। इस रियल बिजनेस को मुख्य चार भागो में बाटा गया है। जैसे- रेजिडेंशियल, कमर्शियल, भूखंड और रियल एस्टेट आदि। तो चलुए आगे बढ़ते हुए Real Estate Kya Hota Hai के बारे में अधिक जानते है।

रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें?

यदि आप रियल स्टेट का काम शुरू करना चाहते हैं। तो उसके लिए जरूरी है,कि आपको इस रोजगार से जुड़ी सभी जानकारी होनी चाहिए। अच्छी कमाई के लिए बहुत अच्छी जानकारी होना भी ज़रूरी है। यदि आप इस कार्य की छानबीन करते है। तो आपको सारे रिजल्ट सकारात्मक ही मिलेंगे। देखिए वैसे यह कार्य बहुत अच्छा है परन्तु आपकी इस में रूचि और जानकारी होना बहुत मायने रखता है।

किराए पर घर उठाएं

जो लोग गांव से शहर जाकर रहने लगते हैं। उनको अक्सर किराए पर घर लेने की आवश्यकता पड़ती है,क्योंकि जाहिर है कि वह सड़क पर तो रहेंगे नहीं। तो आप एक वैल मेंटेन घर बनवा कर उसे किराए पर उठा सकते है। और अपने काम की शुरुआत कर सकते है। किराए पर घर देने की कोई निश्चित आय नहीं होती है क्यूंकि आपका मकान जिस स्थान पर है, कितना बढ़ा इस पर निर्भर करता है।

जमीन का व्यापार

इस समय ज़मीन होना बहुत अच्छी बात है क्योंकि जैसे-जैसे जनसंख्या बढ़ रही है। लोगों के पास रहने के घरों की कमी हो रही है। ऐसे में अगर आपके पास घर से अलग जमीन है तो बहुत ही अच्छी बात है। इस कारण ही जमीनों का व्यापार करने वाला व्यक्ति भी सोसाइटी में अच्छे मुकाम पर माना जाता है। तो जमीन का व्यापार कर आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप जमीन का व्यवसाय करना चाहते हैं। इसके लिए आपको इससे जुड़ी जानकारी होनी जरूरी है। जमीन के व्यापार को प्रॉपर्टी डीलिंग के नाम से भी जाना जाता है। अगर आपको जमीन के बारे में जानकारी है और आप उसे जमीन को कैसे बेच रहे हैं, आपका वार्तालाप का तरीका क्या है यह सब जानकारी है, तो आप एक बहुत अच्छे प्रॉपर्टी डीलर बन सकते हैं। क्योंकि हर कार्य में कम्युनिकेशन स्किल बहुत महत्व रखता है। इस कारण रियल स्टेट के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए व्यक्ति का कम्युनिकेशन स्किल अच्छा होना बहुत जरूरी है।

रियल एस्टेट एजेंट कैसे बने

अब सब जानकारी प्राप्त करने के बाद सवाल आता है कि हम रियलएस्टेट एजेंट कैसे बन सकते हैं। तो आपको बता दे की रियल एस्टेट एजेंट को हम प्रॉपर्टी डीलर के नाम से भी जानते हैं। तो अगर आप एक प्रॉपर्टी डीलर बनना चाहते हैं। तो आसानी से बन सकते हैं। परंतु वर्तमान जमीन के भाव और लोगों से बातचीत करने का तरीका आना बहुत जरूरी है। अगर आप सामने वाले व्यक्ति के सामने अपनी बात रख सकते हैं उसको समझा सकते हैं ऐसे कि वह आपसे प्रॉपर्टी लेने पर मजबूर हो जाए। तो आप real estate agent बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको बता दे कि पहले तो रियल एस्टेट के लिए कोई पात्रता नहीं थे। परंतु अब रियल एस्टेट के पास रजिस्ट्रेशन लेटर होना बहुत जरूरी है। यदि आप रियल एस्टेट एजेंट के रूप में काम करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।

रियल एस्टेट फोटोग्राफर में करियर

भारत में ऐसे युवा है जो रियल एस्टेट फोटोग्राफर के रूप में भी अपना कैरियर बना रहे हैं। क्योंकि इसमें भी काफी अच्छी कमाई है और जिन युवाओं को इस कार्य का शौक है। वे बहुत आसानी से इस रोजगार को बढ़ावा देकर एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। परंतु शोक के साथ-साथ जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। अगर आपकी जानकारी अच्छी होगी। तो आप कमाई भी अच्छी कर सकेंगे।

प्रॉपर्टी फ़्लिपिंग

यदि बात करें प्रॉपर्टी फ़्लिपिंग की तो इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। प्रॉपर्टी फ़्लिपिंग से तात्पर्य है कि आप कोई पुरानी बिल्डिंग खरीदे उसकी मरम्मत करवा कर बेच दे। जिससे आपका लगाया गया पैसा आप कमा सकें।  परंतु आप मरम्मत कराते समय कितना पैसा लगा रहें है यह पता होना चाहिए और बेचते वक्त आपको कितना मुनाफा हुआ यह भी पता लगाना चाहिए। अगर आप अच्छा मुनाफा कमा रहें है। तो property flipping के तहत अच्छी कमाई कर सकते है।

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का क्षेत्र

यदि आपके पास सिविल इंजीनियर की डिग्री है। तो आप कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंटके क्षेत्र को चयन कर सकते हैं। क्योंकि इस क्षेत्र में आप अधिक कमाई कर सकते हैं। कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट में आपको उस साइट पर भेजा जाता है जहां कंस्ट्रक्शन का कार्य हो रहा है और आपको केवल कंस्ट्रक्शन वाली साइट पर जाकर कार्य को मैनेज करना पड़ता है। अगर आपको इस क्षेत्र में जानकारी है तो भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Kam Samay Me Jyada Paise Kaise Kamaye

Conclusion

आशा करते है की हमारे पाठकों को आज का लेख Real Estate Kya Hota Hai  पसंद आया होगा। यदि आप महंगाई के इस दौर में अपने मेन रोजगार के साथ-साथ कोई अन्य कार्य भी करना चाहते हैं। तो रियली स्टेट का कार्य आपके लिए अच्छी कमाई का स्रोत बन सकता है,परंतु जरूरी है कि आपके पास रियल एस्टेट क्षेत्र से जुड़ी जानकारी होनी चाहिए। यदि हमारे पाठकों का रियल एस्टेट क्या होता है से जुड़ा कोई प्रश्न है। तो वह कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Real Estate Kya Hota Hai से जुड़े प्रश्न

रियल एस्टेट क्या होता है?

तो जैसे की हमने आपको बताया की यह एक प्रकार का एस्टेट है। जिस में यह किसी भी व्यक्ति को किसी भी विशेष स्थान और बिल्डिंग में भूमिगत अधिकार को प्राप्त बहुत अधिक मददगार होता है।

एक real estate agent कितना लाभ कमाता है?

यदि बात करे लाभ की तो रियल एस्टेट एजेंट आम तौर पर उन संपत्तियों के मूल्य के आधार पर कमीशन के माध्यम से अपनी आय अर्जित करते हैं। जिन्हें वे खरीदने या बेचने में मदद करते हैं। इनकी कमाई ज़मीन के ऊपर ही निर्भर करती है। इस कारण इनका कोई निश्चित लाभ नहीं होता है। 

रियल एस्टेट में नंबर वन कौन है?

भारत में ऐसे बहुत से लोग है पहले नंबर पर1-डीएलएफ। 2- मैक्रोटेक डेव्स। 3गोदरेज प्रॉपर्टीज।4 ओबेरॉय रियल्टी आदि।