जिओ गिलास क्या है | What is Reliance Jio Glass (3D) in Hindi

जिओ गिलास Jio Glass (3D)

भारत में जिओ (Jio) के लांच होने के बाद इंटरनेट के क्षेत्र में एक क्रांति आ गई, जिसके बाद इंटरनेट से सम्बन्धित सभी चीजों की मांग बढ़ गई | इंटरनेट के साथ मोबाइल कंपनियों का भी बहुत अधिक फायदा हुआ, एक के बाद एक नए मोबाइल लांच होते गए और सस्ते इंटरनेट की वजह से एंड्राइड मोबाइल के यूजर बढ़ते गए | जिओ (Jio) कम्पनी ने शुरूआती समय में नया कनेक्शन लेने के साथ फ्री में सिमकार्ड और फ्री में इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जिसके बाद जिओ भारत समेत पूरे विश्व में विख्यात हो गया | फिर कुछ समय बाद देखते देखते जिओ भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी बन गई | जिओ ने टेलीकॉम की सुविधा देने के साथ ही अन्य कई प्रोडक्ट लांच किये जिसमे उसे बहुत अधिक लाभ प्राप्त हुआ | जिओ (Jio) के बढ़ते व्यापार को देखते हुए, कई विदेशी निवेशकों ने भी इसमें अपना इन्वेस्ट किया है | इन्हीं सभी प्रोडक्ट के बीच जिओ (Jio) गिलास 3 डी (Reliance Jio Glass 3D) लांच करने जा रहा है | जिसके द्वारा आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करके 3 डी कॉल का मजा ले सकते है | यदि आप भी जिओ (Jio) की इस उपलब्धि के विषय में जानना चाहते है तो यहाँ पर इसके विषय में जानकारी दी जा रही है |

क्या है योजना

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने यानि की जिओ (Jio) ने अपनी 43वीं एनुअल जनरल मीटिंग में मिक्स्ड रियलिटी स्मार्ट ग्लास लॉन्च करने का एलान कर दिया । जिसका नाम जियो ग्लास (Jio Glass) रखा गया है। जियो ग्लास में बहुत सारे वर्चुअल असिस्टेंट फीचर्स से दिए गए है। यह ग्लास मार्केट में आपको एक केबल के साथ मिलेगा। जिस केबल की सहायता से आप अपने स्मार्टफोन से आसानी से कनेक्ट कर सकेंगे। जिसका वजन सिर्फ 75 ग्राम है। कंपनी ने जानकारी देते हुए बताया कि जियो का यह स्मार्टग्लास बेस्ट इन क्लास मिक्स्ड रियलिटी एक्सपीरियंस देगा।

जियो ग्लास क्या है

रिलायंस जियो प्रत्येक वर्ष एजीएम में अपने नए प्रोडक्ट की घोषणा करता आया है। इस वर्ष भी कंपनी ने जियो यूजर्स के लिए ग्लास पेश किया है। जियो ग्लास की मदद से अब वर्चुअल तौर पर 3D अवतार के माध्यम से बातचीत होने लगेगी। इसके अलावा इवेंट में इसका डेमो भी दिखाया जा चुका है। जियो ग्लास के माध्यम से आप बोलकर एक साथ दो लोगों को यानि की कॉन्फ्रेंस वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।

हाई रेजॉलूशन डिस्प्ले का होगा इस्तेमाल

जियो (JIO) ने अपने स्मार्टग्लास के ग्राफिक्स पर काफी अच्छा वर्क किया है और यह भी ध्यान में रखा गया है कि यूजर्स को हाईएस्ट क्लास विजुअल एक्सपीरियंस दिया जा सके। इवेंट में इसका डेमो और अन्य फीचर्स की जानकारी दी गई। इसके अलावा यह स्मार्ट ग्लास 3D होलोग्राफिक विडियो कॉल सपॉर्ट के साथ लांच किया गया है। यानी कि विडियो कॉल के दौरान आप अपने साथ को 3D रूप में देख पाएंगे। इसके अलावा जियो ग्लास (Reliance Jio Glass) 25 ऐप्लिकेशंस सपॉर्ट करता है।

जियो मीट के 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने AGM मीटिंग में बताया कि इसके लॉन्चिंग के बाद से बहुत ही कम समय में जियोमीट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप को 50 लाख से भी अधिक यूजर इसे डाउनलोड कर चुके है। इसके अलावा जियोमीट एप एक क्लाउड आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म है जिसे आप App और डेस्कटॉप दोनों के माध्यम से इस्तेमाल किया जा सकता है।

जियो के निवेशक

जियो में अमेरिका की कम्पनी गूगल ने बड़ा निवेश किया है मुकेश अंबानी ने इस बैठक बताया कि गूगल जियो प्लैटफॉर्म्स में 7.7 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ 33737 करोड़ रुपये तक का निवेश करेगी। गूगल की भागीदारी के साथ रिलायंस में अब निवेश का आंकड़ा 1.52 लाख करोड़ तक पहुंच चुका है। अगर पूरे निवेश की बात करे तो अब तक 14 कंपनियां जियो में निवेशक बनी हैं। जियो और गूगल अब एक साथ मिलकर एंड्रॉयड बेस्ड स्मार्टफोन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने जा रही है |