UP Ration Card Correction Online | उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में संशोधन कैसे करे जाने यहाँ ?

UP Ration Card Correction :- जैसा कि हम सभी को मालूम भी है, कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसका इस्तेमाल हर सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है। यदि आपके राशन कार्ड में कोई गलती होगी।  तो आपको सरकार द्वारा जारी की गई किसी भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं करने दिया जाएगा। तो यदि आप भी यूपी राशन कार्ड में किसी भी प्रकार की कोई भी गलती है। जैसे कि आपका नाम गलत लिखा हुआ है या आपके घर का पता है फिर आपका फोन नंबर गलत है। तो आप उससे आप सही करा सकते हैं।

UP Ration Card Correction

जिसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। उत्तर प्रदेश के नागरिकों के पास राशन कार्ड है या जिन्होंने अभी अपना राशन कार्ड बना है और उसमें किसी भी प्रकार के गलती है। तो आप ऑनलाइन फॉर्म भर कर सही करा सकते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा UP Ration Card Correction जारी किया गया है। जो कि राज्य के नागरिकों के लिए बहुत लाभदायक है। तो चलिए UP Ration Card Correction से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करते है।

UP Ration Card Correction Online

यूपी में गरीबी रेखा से जीवनयापन करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर शहर तथा प्रत्येक गांव में हर महीने राशन के तहत  गेहूं चावल चीनी केरोसिन आदि के तहत राशन कार्ड के माध्यम से बहुत सारे सस्ते दरों पर उपलब्ध कराए जाते हैं ,परंतु कभी-कभी राशन कार्ड में बहुत सी गलतियां हो जाती हैं। जिनकी वजह से राशन कार्ड से उन्हें राशन नहीं मिल सकता है। ऐसी स्थिति में आप अपने उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में सुधार करना चाहते हैं। तो आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में संशोधन प्राप्त कर सकते हैं।

UP Mathrubhumi Scheme
यूपी पंख पोर्टल
UP Agriculture 
यूपी राशन कार्ड लिस्ट 
UP Ganna Parchi Calendar

राशन कार्ड के माध्यम से नागरिकों को खाते समय सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में ऑनलाइन तथा ऑफलाइन UP Ration Card Correction कर सकते हैं। इसके तहत राशन कार्ड सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त आसानी से ले सकते हैं।

Highlights of UP Ration Card Correction

योजना का नामUP Ration Card Correction
वर्ष2022
विभागखाद्य आपूर्ति विभाग
किसने शुरू कियाउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
उद्देश्यराशन कार्ड त्रुटि को ठीक करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://fcs.up.gov.in/

UP Ration Card Correction का उद्देश्य

यूपी सरकार द्वारा राशन कार्ड में संशोधन करने का मुख्य उद्देश्य है, कि राज्य के नागरिक अपना राशन कार्ड सही करा कर सस्ती दरों पर अनाज प्राप्त कर अपने घर को चला सके। जैसे कि आप सभी को मालूम है आज के समय में महंगाई काफी ज्यादा पड़ गई है। जिसकी वजह से खाद्य पदार्थ अधिक दामों में प्राप्त होते हैं।  जिस को बहुत से नागरिक प्राप्त नहीं कर सकते हैं और अपने जीवन को ऐसी ही गुजर बसर करते हैं। उन सभी की कठिनाइयों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Ration Card Correction  को शुरू किया गया है। जिसके तहत प्रत्येक नागरिक सस्ती दरों पर अनाज प्राप्त कर अपने जीवन को आसानी से व्यतीत कर सकता है।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में संशोधन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • मोबाइल नंबर
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पत्र व्यवहार का पता

UP Ration Card Correction कैसे करें?

  • सर्वप्रथम आपको राशन कार्ड में संशोधन करने हेतु अपने ब्लॉक या आरटीपीएस कार्यालय में जाना होगा।
  • वहां जाकर आपको संबंधित अधिकारी से संशोधन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको फॉर्म में मांगे गए सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा। इसके पश्चात आपको करेक्शन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को साथ अटैच करना होगा।
  • अब आप कार्यालय में जमा करना होगा। जब कार्यालय द्वारा फॉर्म का सत्यापित हो जाएगा।
  • तो उसके पश्चात राशन में संशोधन किया जाएगा। यूपी राशन कार्ड करेक्शन फॉर्म जमा करने के बाद 15 से 30 दिनों के राशन कार्ड में सुधार कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में ऑनलाइन संशोधन करने प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने सभी दस्तावेजों को साथ लेकर अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाना होगा। इन आवश्यक दस्तावेज़ का उपयोग आपने अपने राशन कार्ड को बनवाते समय किया था।
  • जब आप जन सेवा केंद्र में जाएंगे। तो आपको जन सेवा केंद्र के कर्मचारी के साथ राशन कार्ड में बदलाव करने हेतु जानकारी देनी होगी।
  • सभी जानकारी देने के बाद आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी जन सेवा केंद्र के कर्मचारी के पास जमा करनी होगी।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद जन सेवा केंद्र कर्मचारी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपके राशन कार्ड में संशोधन किया जाएगा।
  • अब जन सेवा केंद्र के कर्मचारी द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर आपके दस्तावेजों को अपलोड किया जाएगा।
  • अंत में आपको  केंद्र का कर्मचारी आपके राशन कार्ड में किए गए संशोधन की रसीद देगा। जो आपको भविष्य के लिए संभाल कर रखना होगा।
  • अब 15 से 20 दिनों के भीतर आपके राशन कार्ड में करेक्शन कर दिया जाएगा।