PM Kisan App Download 2023: @ pmkisan.gov.in  APK Link

PM Kisan Yojana App Download :- देश के आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसान भाइयों के हित में जो कि एंड्राइड फोन कर इस्तेमाल करते हैं। उनके लिए एक नए ऐप को लांच किया गया है। जिसका नाम PM Kisan App 2023 है। इसके साथ ही आप आसानी से पीएम किसान ओल्ड एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने केंद्र सरकार पीएम किसान योजना की पहली वर्षगांठ 24 फरवरी पर PM Kisan Yojana App Download को सभी किसानों के लिए जारी कर दिया था और पात्रता को पूरे पूरा करने वाले किसान भाइयों को सरकार की ओर से ₹6000 प्रति वर्ष प्रदान किए जाते हैं।

PM Kisan Yojana App Download

जिसके तहत किसान भाइयों को अधिक लाभ प्रदान हुआ है कुछ समय पहले ही सरकार द्वारा पीएम किसान एप को जारी किया गया है। जिसके माध्यम से पात्र लाभार्थी किसान भाइयों को अधिक फायदा प्राप्त होगा। तो आज के इस लेख के तहत हम आपको PM Kisan New kyc App Download  से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। हमारा निवेदन है, कि आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

PM Kisan App 2023 (पीएम किसान एप)

सबसे पहले हम अपने पाठकों को बताना चाहेंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत सबसे पहले 24 फरवरी 2019 को गोरखपुर उत्तर प्रदेश में की गई थी। जिसके माध्यम से नागरिकों को अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त हुए हैं। जिससे कि किसानों की आय में बढ़ोतरी हुई है। पश्चिम बंगाल को छोड़कर भारत के लगभग सभी राज्यों में PM-KISAN Samman Nidhi को लागू कर दिया गया है। इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को तीन किस्तों में 2000 की राशि प्रदान की जाएगी या आप कह सकते हैं कि किसान भाई को पूरे साल में ₹6000 प्रदान किए जाएंगे।

Jio Prepaid Recharge Plans List 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से मिलने वाली राशि के तहत पात्र किसान भाइयों के खाते में स्थानांतरित की जाती है। अब मोदी सरकार ने एंड्रॉयड इस्तेमाल करने वाले किसान भाइयों के लिए PM Kisan App 2023 को जारी किया है। जिसके तहत किसान भाई योजना में पंजीकरण, पंजीकरण की स्थिति की जांच के साथ-साथ आधार के अनुसार नाम सुधार और  योजना से जुड़ी अनेक प्रकार की जानकारी घर बैठे स्वयं प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana App

इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ऐप को  “NIC eGov Mobile Apps” के माध्यम से डाउनलोड किया गया है। जिसको किसान भाई आसानी से एंड्रॉयड डिवाइस में चला सकते हैं। एंड्राइड ऐप को हाल ही में अपडेट किया गया था। PM KISAN APP का Size 9 MB का है। आने वाले वक्त में सरकार इस एप्लीकेशन को उपयुक्त बना देगी। ऐप में आने वाली सभी समस्याओं को जल्द से जल्द दूर किया जाएगा। ताकि किसानों को योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी समस्या का सामना ना करना पड़े। प्रधानमंत्री किसान मोबाइल एप का Current Version 2 है। इसे चलाने के लिए आपका एंड्राइड मोबाइल वर्जन 4 पॉइंट एक या इसके ऊपर का होना अनिवार्य है।

कीय हाइलाइट्स ऑफ़ पीएम किसान मोबाइल एप

ऐप का नामPM Kisan App
वर्ष2023
किस योजना पर आधारित ऐपप्रधानमंत्री पीएम किसान सम्मान निधि योजना
किसने जारी कियाकृषि और किसान कल्याण मंत्री
अधिकारिक वेबसाइटhttps://fw.pmkisan.gov.in/

प्रधानमंत्री किसान योजना एप के लाभ

  • देश के किसान भाई जो कि  PM Kisan App का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। उनके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • पीएम किसान ऍप रजिस्ट्रेशन चेक, पेमेंट स्टेटस, करेक्शन ऑफ़ पर आधारित ऑप्शंस प्रदान करता है।
  • इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 14 करोड़ किसानों के लक्ष्य के मुकाबले लगभग 9.74 को  योजना के अंतर्गत पंजीकृत कर लिया गया है।
  • इनमें से तकरीबन 8 .45 करोड़ किसानों का डाटा राज्य सरकार द्वारा सत्यापित किया जाने के पश्चात भुगतान किया जाएगा।
  • इसी के चलते योजना की पहुंच को व्यापक बनाने हेतु सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को साकार करेगी।
  • भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय National Informatics Centre (NIC) द्वारा को डिवेलप किया गया है।
  • इस ऐप के माध्यम से किसान भाई खुद को योजना में रजिस्टर्ड आसानी से कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही किसान रजिस्ट्रेशन और पेमेंट स्टेटस भी घर बैठे चेक कर सकते हैं।
  • Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana App के तहत योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी स्वम घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही यदि देश के किसान भाइयों को योजना से संबंधित किसी समस्या का सामना करना पड़ता है। तो वह अपनी समस्या का समाधान हेल्पलाइन नंबर के माध्यम कर समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
  • देश का कोई भी पात्र व्यक्ति पीएम किसान एप्लीकेशन से में अपना आधार वेरिफिकेशन करा सकता है।
PM Kisan App APK Download 2023

देश की सरकार मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर पीएम किसान एप्लीकेशन को लागू करने से संबंधित अधिक जिम्मेदारी दी गई है। इस कारण PM KISAN APP को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। आप इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

PM KISAN Installment Check By PM Kisan Old APK [Download]

हम अपने पाठकों को यह जानकारी देना चाहेंगे कि अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना संबंधित कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको वेबसाइट पर Farmer Corner का विकल्प नहीं दिखाई देगा। क्योंकि यह विकल्प बहुत ही जरूरी है। किसान भाइयों के लिए क्योंकि आप इस विकल्प के माध्यम से ही फॉर्म का स्टेटस, इंस्टॉलमेंट का स्टेटस आदि कर सकते हैं। इस कारण आपको बता दें कि कुछ समय के लिए भारत सरकार द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर से इस विकल्प को हटाया गया है।

इसमें सरकार कुछ नहीं बदलाव कर रही है जब इस विकल्प के अंतर्गत बदलाव हो जाएंगे। तो यह अधिकारी पद साइट पर लाइव कर दिया जाएगा। इस कारण ना तो आपको Farmer Corner आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेगा और ना ही आपको पर यह विकल्प PM Kisan App APK देखने को मिलेगा ,परंतु पीएम किसान के पुराने PM Ksian Old APK  पर  यह विकल्प मौजूद है।  जिसके तहत आप अपनी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

PM Kisan Yojana Contact Details

जैसा कि हम सभी को मालूम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक काफी बड़ी योजना है। जिसका लाभ देश के अनेक किसान भाई उठा रहे हैं। तो कभी-कभी ऐसा होता है,कि जब सरकार द्वारा किस्ते जारी की जाती है तो पात्र किसान भाइयों तक योजना की राशि नहीं मिल पाती है। PM Kisan Yojana App Download किसान भाइयों की समस्या का समाधान करते हुए हेल्पलाइन नंबर को भी जारी किया गया है। तो जब आपको समस्या का सामना करना पड़े। तो आप नीचे दिए गए helpline number के माध्यम से संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।  जो कि इस प्रकार है:-

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
  • पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
  • पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
  • ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in