PM Kisan Yojana Registration 2023 – Apply @pmkisan.gov.in Login

आज के इस लेख के तहत हम आपको PM Kisan Registration 2023 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। केंद्र सरकार द्वारा किसान भाइयों के लिए पीएम किसान रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। जो कि किसान भाइयों के लिए काफी सुनहरा अवसर है। वह सभी किसान भाई जो पीएम किसान योजना का लाभ लेने के इच्छुक हैं। वह ऑनलाइन या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं। तो चलिए आज के लेख में हम आपको पीएम किसान रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी से आगाह करते हैं। हमारा निवेदन है, कि आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

PM Kisan Registration 2023

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान भाइयों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती यह तो हम सभी को मालूम है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा रजिस्ट्रेशन को बढ़ा दिया गया है। तो वह सभी किसान भाई जिन्होंने अभी तक योजना के अंतर्गत पंजीकरण नहीं किया है। अब आसानी से पंजीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। जैसा कि आप सभी को मालूम है |

Online Paise Kaise Kamaye In Hindi

कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद दी जाती है। जिसके तहत उन्हें न्यूनतम खर्च के रूप में राशि उपलब्ध कराई जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 20 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे परंतु वित्तीय वर्ष 2019 – 20 को बढ़ावा दिया गया। इस समय 2 करोड़ से भी ज़्यादा PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ प्राप्त हुआ है। जिससे किसान भाइयों को अधिक सहायता मिली है।

पीएम किसान योजना का लाभ लेने हेतु पात्रता

अब जानते हैं की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए कौन-कौन नागरिक पात्र है पात्रता की जानकारी कुछ इस प्रकार है:-

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान जमींदार का नाम सरकार के डाटा में शामिल होना अनिवार्य है।
  • इच्छुक किसानों को sc.st.obc से संबंधित पात्रता मानदंड पात्रता की आवश्यकता नहीं है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु किसी भी जाति का पात्र आवेदक आवेदन करने के पात्र है।
  • आवेदक किसान के पास आधार कार्ड बैंक पासबुक मोबाइल नंबर आदि सभी आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है।
  • किसान भाई के पास भूमि रिकॉर्ड का विवरण होना जैसे- खतौनी आदि जरूरी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकता प्रमाण पत्र जमीन के दस्तावेज आधार कार्ड के साथ-साथ बैंक खाते का विवरण क्षेत्र डाक्यूमेंट्स सभी होने जरूरी है। इन सभी दस्तावेजों के होने पर ही पीएम किसान के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है।

पीएम किसान पंजीकरण (PM Kisan Registration) 2023 कैसे करें?

अब हमने आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अथवा पीएम किसान हेतु पंजीकृत करने की प्रक्रिया की  जानकारी दी है। जिसका पालन कर आप आसानी पूर्वक पीएम किसान पंजीकरण कर सकते हैं:-

  • सर्वप्रथम आपको पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको दाई और फार्मर कॉर्नर के सेक्शन दिखाई देगा। जिसमे आपको आपको New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया फॉर्म खुल  जाएगा। जिस फॉर्म में आपको मांगे गए विवरण को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • अब मांगी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद आपको Send OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सबसे पहले ग्रामीण व शहरी किसान पंजीकरण {rural and urban farmer registration} के विकल्प करना होगा।
  • नोट- {यहां पर अगर आप गांव में रहते हैं तो rural और शहर के निवासी हैं। तो urban के विकल्प पर क्लिक करना होगा। }
  • उसके पश्चात आपको अपना आधार नंबर मोबाइल नंबर लिखकर राज्य का चयन करना होगा।
  • उसके पश्चात आपको कैप्चा कोड भरकर सेंड ओटीपी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • ओटीपी सत्यापन करने के पश्चात आपको आगे बढ़ना होगा। अब नए पेज पर आपसे कुछ व्यक्तिगत विवरण व जमीन संबंधित जानकारी ली जाएगी।
  • जैसे खतौनी फर्द आती मांगा जाएगा। अब आपको सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करके फॉर्म को सबमिट करने हेतु सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Note- आपको बता दें, कि पीएम किसान के लिए आवेदन करने के पश्चात अनिवार्य है,कि दस्तावेजों को स्कैन किया जाए। क्योंकि पंजीकरण के समय दस्तावेजों को अपलोड करना होता है। आवेदन को अंतिम रूप से देने के बाद आवेदन को डाउनलोड एवं उसका प्रिंट आउट निकालना जरूरी है। इस प्रकार आप आसानी से किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूर्ण करने में सफल रहेंगे।