Output और Input Device Kya Hai | इनपुट और आउटपुट डिवाइस कितने प्रकार की होती है

Output Aur Input Device Kya Hai – आज के समय में व्यक्ति की जीवन का कंप्यूटर एक अहम हिंसा बन गया है। जिसके माध्यम से व्यक्ति स्कूल कॉलेज ऑफिस का सभी कार्य आसानीपूर्वक  पूरा कर सकते है। बैंक साइबर कैफे होटल्स और अन्य कई जगहों पर कंप्यूटर के इस्तेमाल होता है। सभी व्यक्ति को दो अभिषेक डिवाइस की जैसे के आए और डिवाइस को इनपुट व आउटपुट डिवाइस कहते हैं। यदि आप कंप्यूटर का उपयोग करते भी है फिर भी आपको इसकी कम जानकारी है। तो चलिए Output और Input Device से जुड़ी सभी मह्त्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। हमारा निवेदन है की आप लेक को अंत तक अवश्य पढ़े।

Output Aur Input Device Kya Hai

Output Aur Input Device Kya Hai

जैसे की कंप्यूटर में एक इनपुट डिवाइस एक हार्डवेयर का एक उपकरण है। जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर को सूचना उपकरण के नियम डाटा और नियंत्रण सिग्नल प्रदान करने के लिए इनपुट डिवाइस केसरिया आपकी सूचना कंप्यूटर में डाली जाती है। आप नपुट डिवाइस के बिना कंप्यूटर को नहीं चला सकता है। इनपुट दिवस के भी अधिक उदहारण है। जैसे – कीबोर्ड माउस स्कैनर डिजिटल कैमरा जॉय स्टिक और माइक्रोफोन आदि है।

MahaDBT Farmer Scheme

आउटपुट डिवाइस के प्रकार

  • Monitor Output Device

तो मॉनिटर आउटपुट डिवाइस की श्रेणी के अंतर्गत आता है। इसपर आपको सभी चीज़े प्रदर्शित होती है। इस अकार टीवी की तरह का होता है। यह आउटपुट दिवस का एक बहुत ही महत्पूर्ण हिस्सा है। इसके बिना कार्य करना बहुत मुश्किल होता है। इसका दूसरा नाम विजुअल डिस्प्ले यूनिट भी है। इसके उपयोग की बात करे तो यह इमेज ओर डॉक्युमेंट्स, वीटीयूज़  दिखने का कार्य करता है। इस आउटपुट मॉनिटर डिवाइस के 2 प्रकार होते है। पहला  CRT Monitor दूसरा LCD Monitor है।

  • Printer Output Device

अब आउटपुट डिवाइस में दूसरा नंबर प्रिंटर का है। इसका इस्तेमाल कंप्यूटर इंफॉर्मेशन को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। । यह आउटपुट डिवाइस Soft Copy को हार्ड कॉफी में बदलने का कार्य करता है।

  • Plotter Output Device

तो यह प्लॉटर आउटपुट डिवाइस है। यह डिवाइस भी प्रिंटर कि तरह ही कार्य करती हैं लेकिन यह बड़े साइज की चीज को प्रिंट करती है। इस से व्यक्ति आसानी से Drawing, Chart, Graph आदि को प्रिंट कर सकते है। तो इस मशीन का इस्तमाल Drawing या फोटो  बनाने के लिए किया जाता है। और फोटो को पैन या पेंसिल की मदद से कागज़ पर बनाया जाता है।

  • Output Device Speaker

स्पीकर ही एक  आउटपुट डिवाइस होते है। जिनकी सहायता से आप संगीत भी सुन सकते हैं। स्पीकर के तहत आपको जो आवाज़ सुनाई देता है वह कंप्यूटर के ही एक पार्ट द्वारा Generate होता है।

  • Projector

यह भी एक प्रकार का आउटपुट डिवाइस है। इसका इस्तेमाल बड़ी स्क्रीन पर फोटो या वीडियो को दिखाने के लिए किया जाता है। प्रोजेक्टर का यूज सफ़ेद रंग के परदे पर किया जाता है। जिस पर लाइट को Project किया जाता है।

कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस के बारे में और उनसे क्या कार्य होते हैं?

बारकोड रीडरबारकोड से डाटा इनपुट करने हेतु बारकोड रीडर का इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल दुकानों एवं मॉल में अधिकतर किया जाता है।

लाइटपेन-यह एक प्रकार की इलेक्ट्रो प्वाइटिंग डिवाइस है। जिसका उपयोग ड्राइंग ग्राफिक सिलेक्ट करने हेतु किया जाता है।

ट्रैकबॉलइसको पेंटिंग डिवाइस भी कहते हैं क्योंकि यह एक स्थाई डिवाइस पर घुमाई जाने योग्य बॉल की तरह होती है। जो उंगलियों का इस्तेमाल कर मैन्युअल रूप से जाती है। इसका उपयोग वीडियो गेम खेलने मे किया जाता हैं।

वेबकैमवेबकैम कंप्यूटर से जुड़ा हुआ एक डिजिटल कैमरा होता है। और इसका उपयोग हम ज्यादातर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या फिर ऑनलाइन चैटिंग आदि हेतु करते हैं। यह एक वीडियो कैपचरिंग डिवाइस है।

स्कैनर इस स्केनर का इस्तेमाल दस्तावेज से कंप्यूटर सिस्टम में प्रत्यक्ष डाटा प्राप्त करने के लिए किया जाता है। यह एक इनपुट डिवाइस है।

आउटपुट डिवाइस

प्रोजेक्टर तो प्रोजेक्टर भी एक आउटपुट डिवाइस है। जिसका इस्तेमाल हम कंप्यूटर से बड़ी स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित करने के लिए करते है। स्मार्ट क्लासेज में इसका उपयोग किया जाता है। प्रोजेक्टर कई प्रकार के होते हैं।

हैडफोन- यह एक म्यूजिक प्लेयर, रेडियो, सीडी प्लेयर या पोर्टेबल मीडिया प्लेयर जैसे स्त्रोतों से जुड़ा होता है। यह एक तरह से छोटे लाउडस्पीकर की एक जोड़ी होती है। जिसका उपयोग हम अपने कानों में लगाकर कर सकते हैं।

Multifunctional Device

यह मल्टी कमिश्नर डिवाइस आउटपुट के साथ-साथ इनपुट दोनों प्रकार के कार्य बहुत आसानी पूर्वक कर सकता है। उदाहरण के तौर पर multi-functional प्रिंट जो प्रिंट और इसकी और स्कैनर दोनों ही तरह के कार्य सकता है।सेक्स मशीन मॉडल के साथ एटीएम मशीन आदि भी इसके ही उदाहरण है।

Output और Input Device डिवाइस में अंतर क्या है?

अब नीचे हमने आपको इनपुट और आउटपुट डिवाइस के बीच के अंतर की जानकारी दी है। जो कि इस प्रकार है:-

  • इनपुट डिवाइसद्वारा सिग्नल दिए जाते हैं परंतु आउटपुट डिवाइस द्वारा प्रदर्शित कर दिखाया जाता है।
  • इनपुट डिवाइस के सहायता से डाटा लेने एवं कंप्यूटर सिस्टम में दर्ज करने में सहयता होती है और आउटपुट डिवाइस में डाटा को प्रोसेस करने में मदद की जाती है।
  • इसके साथ ही इनपुट डिवाइस के माध्यम से यूजर द्वारा डाटा प्रोसेसर भेजा जाता है।
  • आउटपुट डिवाइस द्वारा डाटा प्रोसेसर से लेकर भेजा जाता है। आउटपुट डिवाइस द्वारा डाटा प्रोसेसर से लेकर यूज़र तक भेजा जाता है।
  • आउटपुट डिवाइस के जैसे कंप्यूटर मॉनिटर स्पीकर हेडफोन प्रिंटर प्रोजेक्टर प्लॉटर वीडियो कार्ड्स साउंड कार्ड सीडी एंड डीवीडी मीडिया आदि।
  • इनपुट डिवाइस में जैसे- माउस टचपैड स्कैनर डिजिटल कैमरा माइक्रोफोन जॉय स्टिक ग्राफिक टैबलेट और वेब कैमरा आदि है।

Conclusion- आज के इस लेख के तहत हमने अपने पाठकों को Output और Input Device क्या है से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी है. यदि आपको इस विषय से संबंधित कोई प्रश्न करना है। तो हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हम एवं हमारी टीम आपके प्रश्न के उत्तर देने हेतु हमेशा तत्पर है।