आधे दिन का अवकाश लेने के लिए प्रार्थना-पत्र |Half Day Leave Application in Hindi

अक्सर ऐसा होता है कि हम स्कूल, कॉलेज या कहीं नौकरी पर जाते हैं तो हमें अचानक किसी वजह से वहां से घर वापस आना पड़ता है। लेकिन आप बिन बताएं कभी भी घर वापस नहीं आ सकते हैं। क्योंकि आपको घर वापस आने के लिए आधे दिन का अवकाश लेने हेतु प्रार्थना पत्र लिखना पड़ेगा। जब आपके प्रार्थना पत्र को स्वीकार कर लिया जाएगा तभी आप घर वापस जा सकते हैं। तो इसलिए आज हम अपने इस लेख में आपको Half Day Leave Application कैसे लिखा जाता है के बारे में बताएंगे। ताकि आपको कभी भी अचानक घर वापस आना पड़े, तो आप आसानी से अपने स्कूल/कॉलेज के प्रधानाचार्य या आप किसी कंपनी में कार्य कर रहे हैं तो वहां के प्रबंधक के नाम आसानी से आधे दिन का अवकाश लेने के लिए प्रार्थना पत्र लिख सके। तो आईए जानते हैं कि आप आधे दिन का आकस्मिक अवकाश लेने हेतु प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?

कॉलेज छोड़ने के प्रमाणपत्र के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे 

आधे दिन का अवकाश लेने हेतु प्रार्थना–पत्र

कभी कभी ऐसा होता है कि हमें अचानक काम आ जाता है और हमें अपने प्रबंधक या प्रधानाचार्य को अवगत करने के लिए Half Day Leave Application लिखनी पड़ती है। ताकि वह हमे आधे दिन की छुट्टी प्रदान कर सके। लेकिन कई लोगों से Half Day Leave Application सही तरीके से लिखने नहीं आता है। इसलिए आज हम आपको आधे दिन का अवकाश लेने हेतु प्रार्थना पत्र लिखना सिखा रहे हैं।

Half day leave application for school

सेवा में ,

श्री प्रधानाध्यापक ,

पी.आर हाई स्कूल,

उत्तर प्रदेश

विषय : आधे दिन की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र Half day leave application in Hindi

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मैं मोहित  कुमार आपके विद्यालय में कक्षा 10वीं का छात्रा हूं। आज जब मैं सुबह स्कूल आया तो यहाँ आने के बाद मेरी तबियत खराब हो गयी है। मुझे बहुत तेज़ बुखार है  जिस वजह से मैं पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा पा रहा हु ।

अतः आपसे निवेदन करता हूं। कि आप मुझे आधे दिन की छुट्टी देने की कृपा करें। इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

आपका आज्ञाकारी छात्र,

नाम – मोहित  कुमार

कक्षा – 10वीं बी

दिनांक ____

रोल नंबर ___

Half day leave application for office

सेवा में ,

प्रबंधक महोदय

बालाजी  ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड

मध्य प्रदेश

विषय – आधे दिन की छुट्टी के लिए पत्र

महोदय

सविनय आपसे निवेदन है की मै राज वर्मा आपकी कंपनी में सेल डिपार्टमेंट में कार्यरत हूँ। मुझे अभी कॉल पर सुचना मिली है की मेरे पिताजी का तबियत ठीक नहीं है। उन्हें तुरंत हॉस्पिटल ले जाना पड़ेगा। और मेरे अलावा घर पर कोई नहीं है जो उन्हें हॉस्पिटल ले जा सके।

अतः आपसे निवेदन है कि आप मुझे आधे दिन की छुट्टी प्रदान करे। इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

दिनांक ____

आपका विश्वासी

नाम राज वर्मा

Leave Letter For Death In Hindi