Bihar Borewell Yojana 2023: Online Apply, बोरिंग के लिए आवेदन शुरू मिलेगा 30 हजार रुपये अनुदान

आज के इस लेख के तहत हम आपको Bihar Borewell Yojana 2022 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले हैं। बिहार सरकार द्वारा बिहार के किसान भाइयों के लिए योजना को शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की उप योजना पूर्वी भारत में हरित क्रांति योजना के तहत किसानों को अनुदान प्रदान किया जाएगा। राशि के किसान भाइयों को अपने खेत में बोरेवेल बनवाने के लिए अनुदान दिया जाएगा। तो चलिए  इस लेख के तहत हम जाननेगे की बिहार सिंचाई बोरिंग योजना क्या है, इसके लाभ एवं विशेषताएँ, महत्वपूर्ण तिथियां, बिहार सिंचाई बोरिंग के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया आदि। हमारा अनुरोध है, कि आप लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Bihar Borewell Yojana 2022

Bihar Borewell Yojana 2022

बिहार सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए बिहार बोरवेल योजना 2022 को शुरू किया गया है। जिसके माध्यम से राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के उप योजना पूर्वी भारत में हरित क्रांति योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से किसानों को अनुदान प्रदान किया जाएगा। योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को अपने खेत में बोरवेल बनवाने हेतु अनुदान दिया जाएगा। आपको बताते चलें कि Bihar Borewell Yojana के अंतर्गत आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। तो यदि आप बिहार राज्य के इच्छुक निवासी है। तो आप योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन कर सकते हैं।

PM Kisan New Helpline Number

Bihar Borewell Yojana 2022 Important dates

बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई Bihar Borewell Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 24/11/2022 से लेकर आवेदन की अंतिम तिथि 03/12/2022 तक निर्धारित की गई है।

  • आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि :- 24/11/2022
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि :- 03/12/2022

हाइलाइट्स ऑफ़ बिहार सिंचाई बोरिंग योजना

योजना का नामBihar Borewell Yojana
वर्ष2022
किसने शुरू कीबिहार सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसानों को
आरंभ तिथि24/11/2022
अंतिम तिथि03/12/2022
आवेदन प्रक्रियाआवेदन प्रक्रिया
आधिकारिक वेबसाइटhttps://dbtagriculture.bihar.gov.in/

Bihar Borewell Yojana 2022 के तहत मिलने वाले लाभ

राज्य सरकार द्वारा बिहार के किसानों के लिए शुरू की गई बोरवेल योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी निजी जमीन पर बोलकर बनवाने के लिए अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। Bihar Pump Set Yojana 2022 के अंतर्गत किसानों को  बोरेवेल बनवाने के लिए 50% की राशी का अनुदान दिया जाएगा। इस योजना के तहत अधिकतम ₹30000 का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत प्राक्कलित राशी :-67300  (4 इंच व्यास 160 फीट गहराई PVC वोरिंग) सरकार द्वारा निर्धारित की गई है।

इन किसानों को मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु बिहार के केवल नालंदा जिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया गया है ,परंतु बिहार सरकार द्वारा कहना है ,कि वह जल्द से जल्द ही सभी जिलों में Bihar Borewell Yojana 2022 का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन की प्रक्रिया को जारी करेगी। जिसके लिए बिहार सरकार ने आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। राज्य के नालंदा जिला में भी आवेदन को लेकर बिहार सरकार की ओर से आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। जिसके तहत राज्य के जिले के कुछ ही प्रखंड नागरिकों को योजना का लाभ प्रदान हुआ है।

नालंदा जिले के तहत इन प्रखंडों के किसानों को मिलेगा लाभ

चलिए जानते है की बिहार सिंचाई योजना के अंतर्गत कौन कौन से प्रखंड को लाभ मिलेगा। जोकि की इस प्रकार इसकी जानकारी है:-

  • चणडी
  • सिलाव
  • थरथरी
  • हिलसा
  • सरमेरा
  • कतरीसराय
  • नगरनौसा
  • बिहारशरीफ

Bihar Borewell Yojana 2022 Important documents

बिहार के इच्छुक किसानों को बिहार बोरवेल योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी। जो कि इस प्रकार है:-

  • आवेदन पत्र
  • किसान रजिस्ट्रेशन की स्वअभिप्रमाणित प्रति
  • जमीन  रसीद /LPC की स्वअभिप्रमाणित प्रति {जिस जमीन पर बोरवेल लगवाना है}

How To Bihar Pumpset Yojana Online Apply 2022

इस योजना के अंतर्गत आवेदन बिहार राज्य के इच्छुक किसानों को ऑफलाइन के माध्यम से किया जाएगा। वह इच्छुक निवासी बिहार के जो इस योजना के तहत अनुदान प्राप्त करना चाहते हैं। उन्हें  निर्धारित प्रपत्र में हाथ से लिखा हाथ से लिखा हुआ या टंकित आवेदन फॉर्म को निबंधित डाक द्वारा जल्द से जल्द कार्यालय –सहायक निदेशक (शयन )भूमि संरक्षण नालंदा जिला कृषि कार्यालय परिसर , सदर अस्पताल के सामने पटेल नगर , बिहारशरीफ पिन कोड :- 803101 को जल्द से जल्द भेजना होगा। 

Bihar Borewell Yojana 2022 ऐसे मिलेगा लाभ

राज्य सरकार द्वारा Bihar Pump Set Yojana 2022 के तहत राज्य के किसानो को पहले आओ ,पहले पाओ के आधार पर लाभ प्रदान किया जाएगा। आपको बतादें की राज्य के जो किसान भाई पहले आवेदन करते है उन्हें लाभ दिया जाएगा। बिहार सरकार बिहार सिंचाई बोरिंग अंतर्गत कुल 27 इकाई निजी बोरवेल स्वीकृति  प्रदान किया जाएगा।